TCS Recruitment Drive : टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) 35000 ग्रेजुएट्स को दे रही नौकरी, पढ़ें विस्तार से….

Spread the love

जमशेदपुर :  पहाड़ी खेती, समाचार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानि टीसीएस प्रथम छमाही में 43 हजार फ्रेशर्स को जोड़ चुकी है और इस वित्त वर्ष 2021-22 की अगली छमाही में 35 हजार और नए फ्रेशर्स की भर्ती करेगी।

कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुबई में है। कंपनी ने कहा कि उसने पिछली तिमाही के दौरान कुल 19, 690 कर्मचारियों को जोड़ा था, जिससे उसके कुल कर्मचारियों की संख्या 5 लाख 28 हजार 748 हो गई है। इसमें महिला कर्मचारियों की संख्या 36.2 प्रतिशत है।

टीसीएस दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी

टीसीएस दुनिया की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) की सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है। इस वित्त वर्ष के अंत तक टीसीएस अपनी 78 हजार स्नातकों की नियुक्ति का लक्ष्य हासिल कर लेगा। इस दिशा में कंपनी ने 35 हजार नए स्नातकों की नियुक्ति के लिए नोटिस जारी किया है।

शिफ्ट-लेफ्ट प्रशिक्षण से टीसीएस को मिल रही मदद

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि प्रतिभा की अपनी पाइपलाइन बनाने में समय से पहले निवेश करने से हमें आपूर्ति पक्ष की चुनौतियों को पार पाने में मदद मिली है। हमारे ग्राहकों के विकास और परिवर्तन कार्यक्रमों की निष्पादन समय सीमा को पूरा करने में मदद मिली है।

छह महीने में 43 हजार युवा टीसीएस से जुड़े

टीसीएस के लिए यह तिमाही कई मायनों में संतोषजनक रही है। हम पिछले छह महीनों में रिकार्ड संख्या में 43 हजार नए स्नातकों को साथ लाए है। यह हमारी शिफ्ट-लेफ्ट प्रशिक्षण रणनीति के कारण हुआ है।

यह प्रशिक्षण उनकी तैनाती में तेजी लाने में मदद की है। उन्होंने कहा कि जैविक प्रतिभा विकास पर ध्यान केंदित करके और करियर के साथ सीखने को जोड़कर हमनें कर्मचारियों की संतुष्टि को ऊंचा रखा है।

भविष्य को ध्यान में रख टीसीएस दे रही जॉब

टीसीएस भविष्य के कार्यबल के लिए जी एंड टी लीडर्स को तैयार करने के लिए कांटेक्सच्यूल मास्टर्स और एलिवेट जैसे कार्यक्रमों को बढ़ाना जारी रखे हुए है। वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही के दौरान टीसीएस ने 8.6 प्रतिशत और वित्त वर्ष 21 की चौथी तिमाही के लिए एट्रिशन टच 7.2 प्रतिशत देखा था।

फ्रेशर्स को हायर करने की जरूरत तिमाही के लिए मार्जिन ग्रोथ में नरमी से देखी जा सकती है, जो अन्य के बीच सब-कॉन्ट्रैक्टर्स पर अधिक खर्च के कारण प्रभावित हुई थी।

सितंबर 2021 के अंत में कंपनी ने कहा कि 4,17,000 से अधिक कर्मचारियों को अगली तकनीकों में प्रशिक्षित किया गया था, और 26,000 से अधिक कांटेक्सच्यूल मास्टर्स की पहचान की गई थी।

You may have missed