1 March 2022: गैस सिलेंडर, बैंकिंग और चेक पेमेंट से जुड़े सभी नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर….

Spread the love

1 मार्च (1 March 2022) में नए महीने की शुरुआत हो गई है और आज से कई नियमों में बदलाव हो गया है। गैस सिलेंडर (LPG Price), दूध समेत रोजमर्रा के कई सामान के रेट्स में इजाफा हो गया है।

नई दिल्ली : पहाड़ी खेती, समाचार ( 1, मार्च ) मार्च महीने की शुरुआत हो गई है और आज से कई नियमों में बदलाव हो गया है। गैस सिलेंडर (LPG Price), दूध (Milk Price) समेत रोजमर्रा के कई सामान के रेट्स में इजाफा हो गया है। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस (Post Office) और बैंकिंग (Banking rules) से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो गया है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं किन नियमों में बदलाव हो गया है-

महंगा हो गया दूध
हर दिन बढ़ती महंगाई के बीच में दूध की कीमतों में इजाफा हो गया है। अमूल और पराग डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। बता दें नई कीमतें आज से यानी 1 मार्च से लागू हो गई हैं। गोवर्धन गोल्ड दूध की कीमत अब 48 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 50 रुपये हो जाएगी। अमूल गोल्ड की कीमत 30 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर होगी। वहीं अमूल ताजा 24 रुपये प्रति 500 मिली, और अमुल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति 500 मिली होगी।

गैस सिलेंडर हुआ महंगा
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने गैस सिलेंडर की कीमतों को रिवाइज करती हैं। आज भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की गई हैं। तेल कंपनियों ने कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया है।दिल्ली में कमर्शियल रसोई गैस 105 रुपये और कोलकाता में 108 रुपये महंगा हो गया है। वहीं, 5 किलो वाले वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत भी 27 रुपये बढ़ा दी गई है।

IPPB ग्राहकों को देना होगा ये चार्ज
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने अपने डिजिटल सेविंग्स अकाउंट के लिए क्लोजर चार्ज लेना शुरू कर दिया है। आपने भी अगर IPPB में खाता खुलवा रखा है तो आपको भी यह चार्ज देना पड़ेगा। इसके लिए आपको 150 रुपये के साथ में जीएसटी देना होगा। बता दें यह चार्ज 5 मार्च से लागू हो जाएगा।

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट खत्म
इसके अलावा 1 मार्च से यानी आज से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने पर मिलने वाली छूट बंद हो जाएगी। सरकार ने 28 फरवरी तक यह छूट देने का ऐलान दिया था। सरकार ने इसकी आखिरी तारीख को 2 बार बढ़ा दिया है। अगर आपने समय सीमा से पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया तो आपकी पेंशन रुक जाएगी।

बदल गए हैं बैंको के IFSC Code
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBIL) और लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) ने पुराने IFSC कोड में बदलाव कर दिया है। आपका खाता अगर इस बैंक में है तो आपको आज से चेक पेमेंट करने पर नए IFSC Code का इस्तेमाल करना होगा। सभी ग्राहकों के पुराने कोड को बंद कर दिया गया है।

साभार: ABP न्यूज़, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed