कोरोना: बढ़ते मामलों पर रेलवे का बड़ा फैसला, यात्रा में मास्क लगाना अनिवार्य, SOP जारी….

Spread the love

कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए ट्रेन में सफर के दौरान मास्क लगाना एक बार फिर से अनिवार्य कर दिया है।

नई दिल्ली : पहाड़ी खेती, समाचार ( 12, मई ) देश में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय की सलाह पर रेलवे ने सोमवार को एक नई एसओपी (SOP) जारी की है। इसके अनुसार अब रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों को ट्रेन और रेलवे परिसर में मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

फोटो साभार: ABP न्यूज़,सोशल मीडिया नेटवर्क

दरअसल, पिछले दिनों कोरोना के मामले कम होने पर ये अनिवार्यता हटा दी गई थी। इस पत्र में यात्रियों को अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अनुशंसा की गई है। रेल यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की फिर वापसी हो रही है।

भारतीय रेलवे ने देश में एक बार फिर से अपना पैर पसार रही कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए ट्रेन में सफर के दौरान मास्क लगाना एक बार फिर से अनिवार्य कर दिया है। रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक पैसेंजर नीरज शर्मा ने सभी जोन के चीफ कमर्शियल मैनेजर को पत्र भेजकर बोर्ड के निर्देश से अवगत कराया है। इस पत्र में कहा गया है कि ट्रेन में सफर के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाए।

बिना मास्क वाले यात्रियों का होगा जुर्माना
इस आदेश के जारी होने के बाद भारतीय रेलवे ने कहा है, केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड को लेकर जो एसओपी 22 मार्च को जारी की थी उसका पालन किया जाए। पत्र में आगे लिखा था कि अगर कोई यात्री अपनी यात्रा के दौरान कोविड गाइड लाइंस का उल्लंघन करता पाया जाए या फिर बिना मास्क लगाए यात्रा करता हुआ पकड़ा जाए तो उस पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए। रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों और स्टेशन परिसर में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। यात्रियों के साथ-साथ रेलवे स्टॉफ को भी मास्क लगाने के लिए कहा गया है। जल्दी ही इसे लेकर एक जागरुकता अभियान की भी शुरुआत की जाएगी।

रेलवे ने मास्क की अनिवार्यता खत्म की थी
इसके पहले जब देश में कोरोना की तीसरी लहर थी तो ज्यादा नुकसान नहीं हुआ और धीरे-धीरे कोरोना के मामले घटते चले गए। जिसके बाद रेलवे ने मास्क की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया था। रेलवे के इस फैसले के बाद से ही रेल यात्री बिना मास्क के ट्रेन में सफर करने लगे थे। वहीं मास्क के अलावा रेलवे में पहले की तरह पैनट्री और बेडिंग देने का भी निर्णय लिया था, पर अब देश में कोरोना की फिर से बढ़ती रफ्तार के वजह से रेलवे फिर से कोविड प्रोटोकॉल की ओर दोबारा से बढ़ रहा है। इसी क्रम में मास्क पहनकर यात्रा करना फिर से अनिवार्य कर दिया गया है।

साभार: एजेंसियां, ABP न्यूज़, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed