जाइका वानिकी परियोजना की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित….

Spread the love

शिमला : पहाड़ी खेती, समाचार ( 18, जून )जाइका वानिकी परियोजना की एक दिवसीय कार्यशाला कृषि सहकारी कर्मचारी प्रशिक्षण संस्थान सांगटी समरहिल में आज संपन्न हुई। कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल व परियोजना निदेशक नागेश कुमार गुलेरिया ने की। कार्यशाला का आयोजन प्रदेश के 7 जिलों में परियोजना में कार्यरत रिटायर्ड हिमाचल वन सेवा अधिकारियों व एसएमएस के लिए किया गया।

इस कार्यशाला में इन सभी प्रतिनिधियों ने अपने अपने कार्यक्षेत्र में हो रही गतिविधियों की प्रस्तुति की व परियोजना में नवनियुक्त एसएमएस ने परियोजना में होने वाले कार्यों की बारिकी से जानकारी प्राप्त की व जमीनी स्तर पर इस परियोजना को कैसे उतारा जाये व आम जनमानस को परियोजना से जोड़ा जाये ,व उनकी आजीविका में वृद्धि हो इत्यादि विषयों पर चर्चा की गई ।

हिमाचल में जाइका वानिकी परियोजना के अंतर्गत चलाई जा रही विकासात्मक गतिविधियों की समीक्षा व उनको तीव्र गति से आगे बढ़ाने हेतु भी कार्यशाला में चिन्तन किया गया।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक नागेश कुमार गुलेरिया ने कार्यशाला में मौजूद प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि समस्त स्टाफ़ को परियोजना का मुख्य उद्देश्य समझना चाहिए व हमारी प्राथमिकता परियोजना को नयी उंचाईयों तक पहुँचना होना चाहिए,उन्होने उपस्थित प्रतिभागियों से आह्वान किया कि स्वयं सहायता समूहों , विशेषकर महिलाओं की आजीविका में वृद्धि हेतु आय सृजन गतिविधियों पर विशेष ध्यान दिया जाए ,इस अवसर पर परियोजना के जड़ी बूटी सैल के निदेशक डा. आर सी कंग सहित अन्य गणमाञ्य व्यक्ति मौजूद रहे

You may have missed