प्रदेश भर में 300 जल भण्डारण संरचनाओं का किया जाएगा निर्माण : वन मंत्री राकेश पठानिया …..

Spread the love

शिमला: पहाड़ी खेती, समाचार( 16, जुलाई ) हिमाचल प्रदेश वन ,युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जल भण्डारण योजना की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर वन मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत प्रदेश भर में 300 जल भण्डारण संरचनाओ का निर्माण किया जाएगा। इनके निर्माणों से भूमि में जल स्तर बढ़ने के साथ साथ जल संरक्षण भी होगा। उनके अनुसार जल भंडारण के निर्माण से वनों में उपस्थित वनस्पति को भी लाभ मिलेगा। तथा नई पौध का बचाव प्रतिशत भी बढ़ेगा, जिससे भू-कटाव को भी रोका जा सकेगा। वन अग्नि रोकथाम में भी जल भंडारण का उपयोग होने के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार भी उपलब्ध होगा।

इस योजना के तहत प्रदेश भर में 300 जल भंडारण संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वन विभाग में चलाए जा रहे विभिन्न बाहय सहायता प्राप्त परियोजनाओं के तहत स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाए एवं अनुभव हेतु विभिन्न स्थानों में भ्रमण हेतु भेजा जाए। उन्होंने कहा कि बाहय सहायता प्राप्त परियोजनाओं से पौधशालाओं को उन्नत किया जाए।
समीक्षा बैठक में प्रधान मुख्य अरण्यपाल , अजय श्रीवात्सव , प्रबंधन निदेशक वन निगम डॉ पवनेश , अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल व मुख्य परियोजना निदेशक जाइका नागेश गुलेरिया और हिमाचल प्रदेश के सभी क्षेत्रीय मुख्य अरण्यपाल , अरण्यपाल एवं वन मंडलाधिकारी भी ऑनलाइन माध्यम से उपस्थित रहे।

You may have missed