हिमाचल प्रदेश उपचुनाव : दुनिया के सबसे ऊंचे इस मतदान केंद्र पर हुआ शत प्रतिशत मतदान, पढ़े पूरी खबर..

Spread the love

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र और समुद्रतल से 15, 256 फीट की ऊंचाई पर स्थित हिमाचल प्रदेश के ताशिगांग गांव में तापमान शून्य से 16 डिग्री सेल्सियस नीचे होने के बावजूद शनिवार को शत प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पढ़े विस्तार से..

लाहौल स्पीति :  पहाड़ी खेती, समाचार, विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टाशीगंग में 100 फीसदी मतदान हुआ। टाशीगंग में तापमान माइनस 16 होने के बाबजूद मतदाताओं में काफी उत्साह रहा। यहां पर कुल 47 मतदाता थे । यहां पर 29 पुरुष, 18 महिला मतदाता थे। इनमें से सभी मतदाताओं ने मतदान किया। इसके अलावा 5 ईडीसी ( इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट ) ने भी यहां पर मतदान किया है। एडीएम मोहन दत्त शर्मा ने भी यहां पर मतदान का निरीक्षण किया।

यहां पर पारंपरिक ड्रेस में सभी मतदाता आए थे । इसके साथ पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी भी स्पीति की पारंपरिक ड्रेस में थे। मतदान केंद्र में छोटे बच्चों के लिए क्रेच की व्यवस्था रखी गई थी। वही सभी मतदाताओं के लिए भोजन का प्रावधान किया गया था।

टाशीगंग में पहली बार मतदान करने वाली टाशी छोंजोम ने कहा कि मैं इसी गांव की रहने वाली हूं। मतदान हम सभी को करना चाहिए। मुझे काफी खुशी हो रही है कि लोकतंत्र में मैंने अपनी भूमिका मतदान देकर निभाई है।

टाशीगंग के रहने वाले लोबाजंग ईशे ने कहा कि पहली बार मतदान किया हैं । मतदान बहुत जरूरी है ।लोकतंत्र का का आधार ही मतदान है। 70 वर्षीय साक्या डोल्मा ने मैं हमेशा अपने मत का इस्तेमाल करती हूं। आज यहां भी मैंने मतदान किया।

मॉडल पोलिंग स्टेशन रंगरिक में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया था। वही मतदाताओं के लिए पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ स्वागत कर रहे थे वही मतदाताओं को लोक नृत्य के लिए व्यवस्था की गई थी। महिला पोलिंग स्टेशन क्यूलिग को भी सजाया गया था।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि 100 फीसदी मतदान विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टाशीगंग गांव में हुआ है। यहां पर 5 ई डी सी ने भी मतदान किया है। हमने लोगों को मतदान को लेकर काफी प्रोत्साहित किया था। मॉडल पोलिंग स्टेशन में मतदाताओं के लिए काफी सुविधाएं रखी गई थी।

गौरतलब है कि ताशिगांग गांव लाहौल स्पीति जिले में है और मंडी लोकसभा सीट के अंतर्गत आता हैं। यहां पर सीधा मुकाबला दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी और कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह तथा भाजपा के प्रत्याशी और कारगिल युद्ध के नायक खुशाल ठाकुर के बीच है।

You may have missed