हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय एंट्रेंस 2023-24: हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों में बदलाव , देखें नया शेड्यूल….

Spread the love

शिमला: पहाड़ी खेती , समाचार (21, मई )हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने साल 2023-24 के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया है।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने एचपीयू और सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के लिए आयोजित होने वाली पीजी प्रवेश परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर भी डाल दिया है। पंजाब यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं के साथ हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की परीक्षा क्लास होने के चलते यह निर्णय लिया गया है। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अध्ययन डीन ऑफ स्टडीज प्रो. बी.के.शिवराम ने नई तारीख की अधिसूचना जारी कर दी है। संशोधित शेड्यूल के मुताबिक, प्रदेश विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाएं 12 जून से 26 जून तक होंगी।

बी.एड परीक्षा की तारीख में भी बदलाव

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए 15 जून को निर्धारित की गई बीएड की संयुक्त परीक्षा की तारीख में भी बदलाव कर दिया है। अब यह परीक्षा 18 जून को होगी। इग्नू की यूजी प्रवेश परीक्षाओं और पंजाब विश्वविद्यालय की पीजी परीक्षाओं के साथ क्लैश होने की वजह से छात्रों के आग्रह के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह फैसला लिया है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जी. एस. नेगी की ओर से जारी किए गए संशोधित प्रवेश शेड्यूल के मुताबिक, 1 जून 2023 तक बी.एड में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 2 जून से 4 जून तक छात्र अपने भरे गए आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। इसके साथ ही 12 जून को विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन रोल नंबर अपलोड कर दिए जाएंगे, जहां छात्रों को अपने एग्जाम सेंटर की तारीख और समय की जानकारी मिल सकेगी। प्रवेश परीक्षा में बिना एडमिट कार्ड प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

अगस्त से शुरू होगा नया सत्र

जून महीने में प्रवेश परीक्षाएं होने के बाद महीने के अंत तक इंटरव्यू के बाद एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद शैक्षणिक सत्र 2023-24 की कक्षाएं अगस्त महीने से शुरू की जा सकती हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के साथ अब मंडी विश्वविद्यालय में भी कक्षाएं शुरू हो रही हैं। मंडी विश्वविद्यालय की शुरुआत होने के साथ हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में भी छात्रों का भार कुछ हद तक कम हो सकेगा। इसके अलावा जिन छात्रों को शिमला विश्वविद्यालय में एडमिशन नहीं मिल पाती थी, वे मंडी विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकेंगे।

साभार: एजेंसियां, ABP न्यूज़, ट्वीटर, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed