हिमाचल की नई DGP “सतवंत अटवाल”, NIA की लेडी अफसर, FBI में कोर्स की टॉपर, क्लीनिकल साईकोलॉजी में गोल्ड मेडेलिस्ट, जानें कौन हैं नई डीजीपी….

Spread the love

शिमला: पहाड़ी खेती, समाचार ( 03, जनवरी )हिमाचल प्रदेश की पहली महिला आईपीएस अफसर सतवंत अटवाल को प्रदेश की डीजीपी बनाया गया है। आईपीएस संजय कुंडू को हटाकर उन्हें डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इससे पहले भी वह डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार संभाल चुकी हैं।

जानकारी के अनुसार, आईपीएस सतवंत अटवाल त्रिवेदी 1996 बैच की महिला अधिकारी हैं। उन्हें हिमाचल की पहली महिला आईपीएस अफसर होने का गौरव भी प्राप्त है। इसके अलावा, वह सूबे की पहली महिला एडीजीपी भी रही हैं। उनके पति भी आईपीएस हैं और हिमाचल में तैनात हैं।

सतवंत अटवाल बिलासपुर जिले से संबंध रखती हैं। सतवंत अटवाल त्रिवेदी ने शिमला के मसहूर बीड्स कॉलेज से पढ़ाई की थी। इससे पहले उन्होंने शिमला के ही ऑकलैंड स्कूल से शिक्षा ग्रहण की। वह क्लीनिकल साईकोलॉजी में गोल्ड मेडेलिस्ट हैं। उन्होंने अमेरिका की टॉप जांच एजेंसी एफबीआई (FBI) की एकेडमी से डिप्लोमा किया है। इस कोर्स के दौरान वह टॉपर रही थी।

2012 में पुलिस पदक भी मिल चुका है

सतवंत अटवाल नेशनल पुलिस एकेडमी में भी तैनात रह चुकी हैं। साल 2012 में उन्हें पुलिस पदक से नवाजा गया था। वह बीएसएफ और एनआईए में पहली महिला अधिकारी थीं। बीते साल जनवरी 2023 में उन्हें 26 जनवरी को राष्ट्रपति पदक से भी सम्मानित किया गया था।

पिता भी थे आईएएस अफसर

आईपीएस अफसर सतवंत अटवाल के पिता भी सिविल सर्वेंट थे। वह भी आईएएस रहे हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि कॉलेज के वक्त उनके प्रोफेसर ने उन्हें बताया था कि हिमाचल में कोई भी महिला पुलिस अफसर नहीं है। यहीं से उन्होंने सिविल सर्विसेज में जाने के बारे में सोचा।

आपदा में किया था शानदार काम

हिमाचल प्रदेश में बीते मॉनसून सीजन में जमकर तबाही हुई थी। इस दौरान संजय कुंडू छुट्टी पर थे, तो सरकार ने उन्हें डीजीपी की कमान सौंपी थी। इस दौरान सतवंत अटवाल ने बेहतरीन काम किया। उन्होंने आपदा के दौरान लोगों को कुल्लू और मनाली सहित अन्य इलाकों से निकालने के लिए बेहतरीन प्लानिंग की थी।

साभार: एजेंसियां, News 18, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed