आम जनता को एक और झटका: LPG सिलेंडर हुआ फिर और महंगा, आज से इतने रूपए में मिलेगा सिलेंडर, पढ़ें पूरी खबर..

Spread the love

हिमाचल प्रदेश में महंगाई की मार लगातार लोगों पर पड़ रही है। महंगाई की मार से चौतरफा लोग परेशान हैं। एक तरफ जहां पेट्रोल और डीजल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। वही, अब घरेलू एलपीजी सिलेंडर 25 रुपये महंगा हो गया है। गैस कंपनियों ने 1 सितम्बर से फिर गैस के दामों में बढ़ोतरी की है। 

शिमलाः  पहाड़ी खेती, समाचार, सितंबर माह का आगाज़ महंगाई की मार के साथ हुआ है। तेल कंपनियों ने घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर इजाफा किया है। आज से घरेलू गैस की कीमतों में 25 रुपये की वृद्धि की गई है। महज 15 दिन में ही गैर-सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर 50 रुपये महंगा हो चुका है। अब इस माह से हिमाचल प्रदेश में उपभोक्ताओं को घरेलू गैस के लिए 981.50 रुपये अदा करने होंगे।  इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने 18 अगस्त को गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये की वृद्धि की थी। जुलाई में भी सिलेंडर के भाव बढ़े थे। 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 75 रुपए का इजाफा हुआ है।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों के आंकड़ों पर नजर डाले तो एक जनवरी से लेकर आज तक यानी कुल आठ महीनों में सिलेंडर की कीमतों में 190 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

महंगाई की मार झेल रहे शिमला के लोगों का कहना है कि 2014 में केंद्र की सरकार ने एक नारा दिया था, अच्छे दिन आएंगे लेकिन पांच साल पहले बीते अब मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के भी दो साल बीत जाने के बाद अच्छे दिन तो आए नहीं, लेकिन महंगाई और गैस कम्पनियों के अच्छे दिन जरूर आएं है। 

लोगों का कहना कि सरकार ने हर घर गैस के डब्बे तो पहुंचा दिए लेकिन सिलेंडर के दाम आसमान में पहुंचा दिए है जिससे अब लोगों को सिलेंडर भरने के लिए सोचना पड़ता है। आमजन का कहना है कि 25 साल पहले 130 रुपए के आसपास सिलेंडर मिलता था लेकिन अब धीरे धीरे 1000 के पास पहुंच गया है जिसमें केंद्र की मोदी सरकार में पिछले सात साल में लगातार दाम बढ़े हैं। 

लोगों का कहना है कि अब वक्त एक बार फिर से चूल्हे पर आने का आ गया है। जहां आम लोग आसानी से खाना बना सकते थे वहीं उन्होंने बताया कि दूसरी खाने पीने की चीज़ें भी 10 से 15 रुपए बढ़ गई हैं। जिसमें डिपुओं में मिलने वाली दालें और गरीबों को मिलने वाला आटा के साथ साथ तेल के दाम भी 200 रुपए पहुंच गया है जो आम जनता की कमर तोड़ रहा है। उन्होंने सरकार को चेताया कि यदि महंगाई पर काबू नहीं पाया गया तो सरकार को आने वाले चुनावों में इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 

इस तरह पता करें एलपीजी की कीमत

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं.

You may have missed