अविवाहित महिलाएं कर सकतीं हैं NDA और नौसेना अकादमी परीक्षा में आवेदन….

Spread the love

शिमलाः  पहाड़ी खेती, समाचार, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केन्द्र ने नेशनल डिफेंस अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने हेतु महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन विंडो खोल दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान महिलाओं को नवम्बर में शेड्यूल NDA की परीक्षा में भाग लेने की अनुमति देते हुए कहा कि इसके लिए मई 2022 तक इंतजार नहीं किया जा सकता है। जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली बेंच ने NDA की प्रवेश परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को अगले वर्ष से शामिल करने की अनुमति देने के लिए केंद्र की याचिका को अस्वीकार कर दिया था। इसके साथ ही बेंच ने कहा था कि महिलाओं को उनके अधिकार से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।

देश के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने शुक्रवार को कहा कि उसने नेशनल डिफेंस अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने हेतु महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन विंडो खोल दी है।

गौरतलब है कि UPSC साल में दो बार आयोजित होने वाली NDA परीक्षा के वर्ष 2021 के दूसरे एडिशन में शामिल होने के लिए सिर्फ़ महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन विंडो 24 सितम्बर 2021 से ओपन करते हुए महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। इस नोटिस के मुताबिक अविवाहित महिला उम्मीदवार NDA परीक्षा II के लिए 8अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकतीं हैं।

You may have missed