नवरात्र पर सजे शक्तिपीठ: जानें कैसी है तैयारी और क्या क्या सख्ती रहेगी मंदिरों में….

Spread the love

श्रद्धालुओं को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट या दोनों वैक्सीन रिपोर्ट साथ लानी होगी…..दर्शन को मिलेगा सिर्फ 1 मिनट बुजुर्ग गर्भवती महिलाओं और बच्चों को नहीं मिलेगा प्रवेश….

यह रहेगी सख्ती: प्रदेश के मंदिरों में केवल उन्हीं श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी जो आर. टी. पी. सी. आर. या रेपिड एंटीजन टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट साथ लाएंगे अथवा जिन्होंने दोनों वैक्सीन लगवा ली हों। बिना मास्क और दर्शन पर्ची के श्रद्धालुओं को दर्शनों की अनुमति नहीं दी जाएगी। ढोल नगाड़ों भिक्षावृत्ति पर प्रतिबंध रहेगा नवरात्र के दौरान धारा 144 लागू रहेगी। अस्त्र-शस्त्र को लाने ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

शिमलाः  पहाड़ी खेती, समाचार, नवरात्र मेलों के लिए हिमाचल के मंदिरों में पूरी तैयारी है सभी मंदिरों को फूलों से सजाया गया है कोविड-19 के चलते बिना मास्क के श्रद्धालु मंदिरों में प्रवेश नहीं कर सकेंगे । 65 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा ।

भक्तों को 1 मिनट ही भगवान के दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी। मंदिर परिसर में सिर्फ खड़े-खड़े दर्शन करने की अनुमति होगी । मंदिर के भीतर प्रवेश वर्जित होगा मंदिर परिसर में बैठने पर सख्त मनाही रहेगी । मंदिरों में भंडारे भी नहीं होंगे । भक्त मंदिरों में कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए हवन यज्ञ कर सकते हैं ।लेकिन इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा।

मंदिरों में मूर्तियों को नहीं छू सकते, मंदिर में किसी को भी रात्रि ठहराव की अनुमति नहीं दी जाएगी । विभाग ने दिव्यांगों के लिए मंदिरों में भगवान के दर्शन के लिए अलग से व्यवस्था करने को कहा है ।

You may have missed