शिमला की वादियों में 8 अक्टूबर से शुरू होगी एमटीबी हिमालयन साइकिल रेस, देश भर के 22 शहरों से करीब 100 बाइकर्स लेंगे हिस्सा

Spread the love

शिमलाः  पहाड़ी खेती, समाचार, एमटीबी हिमालयन साइकिल रेस का रोमांच शुक्रवार 8 अक्तूबर को शिमला के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज से शुरू होगा। शुक्रवार को दो दिन की नवीं एमटीबी साइकिल रेस शुरू होगी। इसे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज से रवाना किया जाएगा। प्रतिस्पर्धा के लिए अलग-अलग श्रेणी में शामिल 100 साइकिल सवार कुल 100 किलोमीटर के पहाड़ी ट्रैक को पार करेंगे। प्रतिस्पर्धा का पहला चरण 9 अक्तूबर को शुरू होगा। इस दिन विलेज पार्स- सीलगांव- आनंदपुर-साधुपुल-चायल-साधुपुल तक होगा।

हस्तपा के निदेशक मोहित सूद ने बताया कि पहले चरण में अलग-अलग श्रेणी में शामिल 100 साइकिल सवार पहाड़ी ट्रैक को पार करेंगे। साइकिल रेस का दूसरा चरण 10 अक्तूबर को होगा। इस दिन राइडर अश्वनी  खड-जुनगा-कोटी-मुंडाघाट-चीनी बंगला-संजौली-पीटरहॉफ तक होगा। 

देशभर से आए राइडर पहले दिन शिमला शहर की खूबसूरती को भी निहार सकेंगे। 8 अक्टूबर को राइडर्स शिमला के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज से रिज मैदान तक राइडिंग करते हुए आएंगे यहां पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर बाइक सवारों को हरी झंडी दिखाकर इस प्रतियोगिता की औपचारिक शुरुआत करेंगे। इसके बाद सभी मॉल रोड़ राइडर मदर चवाइस होते हुए खेल परिसर-ओक ओवर-राज्यपाल भवन-नव बहार- आईजीएमसी-रिज-सीटीओ होते हुए विलेज पार्क पहुंचेंगे।

उन्होंने बताया कि हीरो एमटीबी शिमला एक एमटीबी-एक्ससीएम स्टाइल रेस है जो शौकिया और पेशेवर दोनों के लिए खुली है। राजधानी शिमला में होने वाली इस रेस में देश भर से भागीदारी के साथ, सशस्त्र बलों, साइकिलिंग क्लब और राष्ट्रीय क्वालीफायर दौड़ में भारत के कुछ बेहतरीन पेशेवर और शौकिया साइकिल सवार “शिवालिकों के राजा और रानी” के प्रतिष्ठित खिताब के लिए लड़ते हैं।

रेस हिमालय के कुछ बेहतरीन एमटीबी मार्गों से होकर गुजरती है।  सिंगल ट्रैक से लेकर फॉरेस्ट रास्तों तक, घने जंगलों से लेकर पथरीले रास्तों तक, जीप ट्रैक्स तक इस रेस में हर प्रकार के ट्रैक का आनंद ले सकते हैं , जो एक माउंटेन बाइकर को पसंद आती है।

You may have missed