चीनी स्मार्टफोन ब्रांड में प्री-इंस्टॉल ऐप्स पर जासूसी का शक, सरकार करेगी जांच

Spread the love

नई दिल्ली:  पहाड़ी खेती, समाचार, भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर आज चीन स्मार्टफोन ब्रांड्स का काफी दबदबा है और यही वजह है कि कंपनियां आए दिन नए स्मार्टफोन बाजार में उतार रही हैं।

इसके साथ ही चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स में कई प्री-इंस्टॉल ऐप्स (Pre-Installed Apps) भी मौजूद हैं। साल 2020 में भारत में सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए 200 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाकर एक कठोर कदम उठाया था।

वहीं अब सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार अब चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स को नोटिस भेजकर उनमें उपयोग किए गए प्री-इंस्टॉल ऐप्स का विवरण मांग रही है।

The Morning Context की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है, भारत सरकार सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स को एक नोटिस भेजा है। जिसमें प्री-इंस्टॉल ऐप्स को लेकर सुरक्षा का सवाल उठाया गया है। खबर है कि इन प्री-इंस्टॉल ऐप्स पर जासूसी का शक है और इसलिए सरकार ने ये कदम उठाया है। रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन के साथ मिलकर कुछ नए नियम बनाने की तैयारी कर रही है। जिसके बाद चीनी ब्रांड्स बिना जांच सर्टिफिकेट भारत में नहीं बिकेंगे।

Counterpoint Research की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि जिन कंपनियों पर सवाल किया जा रहा है उसमें लोकप्रिय ब्रांड्स Vivo, Oppo, Xiaomi और OnePlus शामिल हैं।भारतीय स्मार्टफोन बाजार में इन ब्रांड्स की 50 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी है। रिपोर्ट के मुताबिक यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि क्या चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स द्वारा भारत में बेचे जा रहे स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं और इनमें कहीं डाटा चोरी होने का डर तो नहीं है? रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा भेजे गए नोटिस के बाद चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स को स्मार्टफोन के सभी पार्ट्स और प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी।

साभार: India.com

You may have missed