हिमाचल में कोरोना से जान गंवाने वालों के आश्रितों को मिलेंगे 50 हजार, डीसी करेंगे भुगतान, आदेश जारी..

Spread the love

शिमला:  पहाड़ी खेती, समाचार, हिमाचल प्रदेश में कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के आश्रितों को 50 हजार रुपए का भुगतान करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से सभी जिला के डीसी को मृतकों को आश्रितों को यह राशि देने संबंधी आदेश दिए गए हैं।

इसके लिए मृतकों के परिजनों को साक्ष्य के साथ संबंधित डीसी कार्यालय में आवेदन करना होगा, जिसके बाद इस राशि का भुगतान किया जाएगा। सरकार ने पहले ही कोविड-19 को आपदा घोषित किया है, ऐसे में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों के आश्रितों को आपदा से जुड़ी धनराशि का भुगतान किया जाएगा। केंद्र सरकार की तरफ से भी हाल ही में इसके लिए राज्य सरकार को 163 करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य में बुधवार दोपहर तक कोविड-19 से 3, 711 लोग अपनी गंवा चुके हैं। राज्य में संक्रमण के कारण लोगों के मरने का क्रम अभी भी जारी है, ऐसे में यदि कोरोना संक्रमण पर विराम नहीं लगा तो आने वाले दिनों में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

राज्य में कोरोना संक्रमण से जीवन गंवाने वाले लोगों के आश्रितों को आवेदन करने पर तुरंत 50 हजार रुपए का भुगतान करना होगा। इसके लिए जिला उपायुक्तों को राज्य सरकार की तरफ से राशि आबंटित कर दी गई है। ऐसे में यदि किसी जिला को उपलब्ध राशि कम पड़ती है तो उसके लिए अतिरिक्त बजट उपलब्ध करवाया जाएगा।

हिमाचल में कोरोना के 117 नए पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर 10, चम्बा 1, हमीरपुर 31, कांगड़ा 44, मंडी 22, शिमला 2, सोलन 1 व ऊना के 6 मरीज शामिल हैं। अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 221936 पहुंच गया है। अभी तक 216814 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं। एक दिन के अंदर 63 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

प्रदेश में अभी तक कुल 35, 93, 910 लोगों के टैस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 33, 71, 940 मरीजों की रिपोर्ट नैगेटिव आ चुकी है। अभी तक कोरोना से 3711 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश के विभिन्न जिलों सेे 4238 लोगों के सैंपल लिए गए, जिसमें से 4093 सैंपलों की रिपोर्ट नैगेटिव आई है और 34 की रिपोर्ट आना बाकी है। राज्य में इस समय कोरोना संक्रमण के करीब 1394 मामले एक्टिव हैं।

You may have missed