मौसम : रोहतांग-मनाली की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, प्रदेश में भारी बारिश और अंधड़ का अलर्ट

Spread the love

शिमला:  पहाड़ी खेती, समाचार, हिमाचल प्रदेश में रोहतांग, पांगी और मनाली की ऊंची चोटियों पर शनिवार सुबह ताजा बर्फबारी हुई है। रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश, अंधड़ और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी शिमला में आज शनिवार को मौसम साफ रहा। हालांकि, शाम के समय शहर में हल्के बादल छा गए हैं । कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले में मौसम के करवट बदलते ही शनिवार को 13050 फीट रोहतांग दर्रा सहित मनाली की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। 25 अक्तूबर से मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज होने की संभावना है।

चंबा के पांगी, सुराल भटोरी, हुडान, चस्क, कुमार भटोरी और साच दर्रा में शनिवार सुबह पांच से छह इंच ताजा हिमपात हुआ है। निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। बर्फबारी से साच दर्रा यातायात के लिए बंद हो गया है। शनिवार को प्रदेश के कई मैदानी क्षेत्रों में दिन भर बादल छाए रहे।

अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की कमी दर्ज हुई। ऊना में अधिकतम तापमान 32.0, बिलासपुर में 29.0, सुंदरनगर में 28.6, हमीरपुर में 27.3, नाहन में 25.5, कांगड़ा में 24.9, धर्मशाला में 23.2, भुंतर में 21.8, चंबा में 21.1, शिमला में 20.4, कल्पा में 14.0, डलहौजी में 12.8 और केलांग में 6.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

रोहतांग दर्रा की तरफ बंद की वाहनों की आवाजाही
कुल्लू: बर्फबारी के चलते रोहतांग दर्रा की तरफ वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। अटल टनल रोहतांग होकर लाहौल के लिए आवाजाही जारी रहेगी। येलो अलर्ट को देखते हुए रविवार तक रोहतांग के लिए सभी परमिट रद्द कर दिए गए हैं। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए आम नागरिकों और सैलानियों से आग्रह किया गया है कि वे अधिक ऊंचाई व निम्न तापमान वाले इलाकों की ओर न जाएं। प्राकृतिक आपदा अथवा घटना की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र व टोल फ्री नंबर 1077 पर सूचित करें।

You may have missed