हिमाचल प्रदेश में 1 से 6 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, जयराम सरकार ने जारी किया आदेश

Spread the love

शिमला:  पहाड़ी खेती, समाचार,  1 नवंबर से 6 नवंबर तक स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश सरकार को भेजे गए उक्त प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने अधिसूचना जारी कर दी है। मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार सभी स्कूलों व कॉलेजों में एक से 6 नवंबर तक दिवाली की छुट्टियां घोषित की गई है।

इस संबंध में सभी स्कूल व कॉलेज के प्रिंसिपलों, उपशिक्षा निदेशकों, स्कूल मुख्याध्यापकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश में 27 सितंबर से विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलने के बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। बीते सोमवार एक दिन में ही रिकॉर्ड 78 विद्यार्थी पॉजिटिव पाए गए हैं। अभी तक प्रदेश के निजी और सरकारी स्कूलों में 556 विद्यार्थी संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से अब 250 मामले सक्रिय हैं।

उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने भेजा था प्रस्ताव

अब स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों की संख्या घटने लगी है और स्कूलों को बंद करने की मांग उठने लगी है। इसी बीच स्कूल बंद करने को लेकर सरकार के फैसले से पहले प्रदेश उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने कुछ दिन पहले सरकार को एक से 6 नवंबर तक दिवाली की छुट्टियां घोषित करने का प्रस्ताव भेजा था, इसे सरकार ने मंजूरी दे दी है।

लंबे अंतराल के बाद प्रदेश में 27 सितंबर से 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों के स्कूल खोले गए हैं। वहीं, कॉलेजों में भी पहली सितंबर से नियमित कक्षाएं लगाई जा रही हैं। इसके अलावा 11 अक्टूबर से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं, लेकिन अब एक से छह नवंबर तक स्कूल व कॉलेज बंद रहेंगे। कोरोना के चलते स्कूलों में प्रार्थना सभा और खेलकूद गतिविधियों पर रोक है। विद्यार्थियों को स्कूलों में उचित शारीरिक दूरी बनाते हुए अलग-अलग डेस्क पर बैठाने की व्यवस्था की गई है। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश दिया गया। फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

You may have missed