जयराम सरकार कर सकती है ‘पुरानी पेंशन योजना’ बहाल: सूत्र

Spread the love

शिमला : पहाड़ी खेती, समाचार ( 28, फरवरी ) चुनावी वर्ष में सरकार कर्मचारियों की नाराजगी दूर करने के लिए तुरूप का कार्ड खेल सकती है और अपने अंतिम बजट में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का ऐलान कर सकती है।

हिमाचल प्रदेश में हर वर्ग का कर्मचारी आंदोलनरत है, मांगें मनवाने के लिए हर स्तर पर धरने, प्रदर्शन, विरोध कर रहे हैं। चार मार्च को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से पेश किए जाने वाले अंतिम बजट में सरकार पेंशन बहाली का बड़ा निर्णय ले सकती है।

यदि ऐसा होता है तो वर्ष 2003 से लेकर सरकारी नौकरियों में आए डेढ़ लाख कर्मचारियों को पेंशन सुविधा का लाभ होगा। सेवानिवृत्‍त होने पर प्रत्येक कर्मचारी को पेंशन का भुगतान करने के लिए गणना होगी। फिलहाल सरकार पर पेंशन घोषित करने से किसी प्रकार का कोई आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।

हिमाचल प्रदेश में अभी न्‍यू पेंशन स्‍कीम कर्मचारी एसोसिएशन के बैनर तले हजारों कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं। कर्मचारियों ने तीन मार्च को शिमला विधानसभा के घेराव की रणनीति बनाई है। इसके लिए मंडी से पदयात्रा शुरू की गई है, जो शिमला की ओर रवाना हो रही है। यदि सरकार ने ओपीएस यानी ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम की घोषणा नहीं की तो तीन मार्च को शिमला में बड़े स्‍तर पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

सत्ता में आते ही पुरानी पेंशन बहाल होगी: मुकेश अग्निहोत्री

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने विधानसभा में बजट सत्र के दौरान ऐलान किया है कि कांग्रेस के सत्ता में आते ही सबसे पहले कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी। उनका कहना है कि एक कर्मचारी पूरा जीवन सरकारी नौकरी में लगा चुका होता है। बुढ़ापे में केवल पेंशन ही उसका सहारा होती है।

You may have missed