हिमाचल बजट: किसानों को 30 पैसे प्रति यूनिट बिजली तथा कृषि क्षेत्र के लिए 583 करोड़ के बजट का प्रावधान….

Spread the love

शिमला : पहाड़ी खेती, समाचार ( 04, मार्च ) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज अपने मौजूदा कार्यकाल का आखिरी व 5वां बजट पेश कर रहे हैं। बजट में विधानसभा चुनाव की झलक देखने को मिल रही है, क्योंकि मुख्यमंत्री हर वर्ग के लिए कोई न कोई ऐलान कर रहे हैं।

किसानों को 30 पैसे प्रति यूनिट बिजली का ऐलान

जयराम ठाकुर ने कहा कि बिजली बिल पर अनुदान के लिए सरकार 500 करोड़ रुपए उपदान विद्युत बोर्ड को देगी। 60 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त तथा 60 से 125 यूनिट बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को एक रुपए के हिसाब से बिजली देने का पूर्ण राज्यत्व दिवस पर पहले ही ऐलान कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को भी राहत के लिए 50 पैसे प्रति यूनिट के बजाय 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिल दिए जाएंगे। इससे बिजली उपभोक्ताओं को 100 करोड़ का लाभ मिलेगा। प्रदेश में 12 अतिरिक्त HT लाइन योजना पर कार्य किया जाएगा, जिससे कम वोल्टेज की समस्या दूर होगी।

नई फूल मंडी खोलने तथा कृषि क्षेत्र के लिए 583 करोड़ के बजट का ऐलान

हिमाचल में 3 करोड़ से फूल मंडी स्थापित की जाएगी। हींग और केसर की खेती शुरू की गई। अब प्रदेश में दालचीनी की खेती को पायलट आधार पर आरंभ किया जाएगा। प्रदेश में ड्रेगन फ्रूट की खेती की संभावना को तलाशा जाएगा। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। 100 गांव राष्ट्रीय मानकों में प्राकृतिक खेती के मॉ़डल विकसित किया जाएगा। कृषि क्षेत्र के लिए 583 करोड़ के बजट का प्रावधान किया।

सरकार बागवानी क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाने के लिए पॉलिसी बनाएगी। सजावनी फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए पुष्प क्रांति योजना से 11 करोड़ खर्च किए जाएंगे। शिताके और ढिंगरी मशरूम की खेती को बढ़ावा देने पर 3 करोड़ खर्च किए जाएंगे। हिमाचल की जनता सत्यानंद स्टोक्स की ऋणी है। उनके व्यक्तित्व व योगदान को देखते हुए कोटगढ़ थानाधार और आसपास के क्षेत्र में ट्रेल बनाया जाएगा।

You may have missed