हिमाचल Police: शहर में यातायात को कंट्रोल करने के लिए वालंटियर तैनात करेगी पुलिस, मानदेय भी मिलेगा…..

Spread the love

शिमला : पहाड़ी खेती, समाचार ( 03, अप्रैल ) राजधानी शिमला में ट्रैफिक को कंट्रोल करने में पुलिस अब लोगों की मदद लेगी। इसके लिए शहर में वालंटियर तैनात किए जाएंगे। शहर में जब सबसे ज्यादा ट्रैफिक होता है उस वक्त इनकी मदद पुलिस लेगी।

एक दिन में तीन घंटे इनसे काम लिया जाएगा। पुलिस इसकी एवज में इन्हें 100 रुपये प्रतिदिन का पारिश्रमिक भी देगी। पुलिस में वालंटियर बनने वालों को एक्सपीरियंस लेटर भी दिया जाएगा। युवाओं को पुलिस ट्रेंड भी करेगी। इन्हें बताया जाएगा कि किस तरह से ट्रैफिक काे कंट्रोल किया जाता है। शिमला शहर में रोजाना भारी ट्रैफिक जाम लगता है। पुलिस ने जाम से निजात दिलाने के लिए कई प्रयास किए हैं। अब जन सहभागिता से इस समस्या का समाधान निकाला जाएगा। इससे पहले पुलिस ने ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए शहर के लोगों से सुझाव आमंत्रित किए थे। यातायात पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर शहर के लोगों से ट्रैफिक जाम की समस्या हल करने के लिए सुझाव मांगे थे।

लोगों ने दिया था यह सुझाव

लोगों ने सुझाव दिया था कि बालूगंज विधानसभा सड़क को सुबह और शाम के समय सभी वाहनों के लिए बंद कर दिया जाना चाहिए, इस सड़क से होकर मुख्य सड़क पर वाहनों की आवाजाही के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या पेश आती है। शहर की प्रतिबंधित सड़कें दोपहिया वाहनों के लिए खोलने और इनके लिए पार्किंग उपलब्ध करवाने का सुझाव दिया है। तर्क दिया है कि अधिकतर लोग शहर में बाइक और स्कूटी इस्तेमाल करेंगे। जिससे जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

आवेदन कैसे करें

इच्छुक व्यक्ति एसपी कार्यालय या ट्रैफिक कंट्रोल रूम से इसके लिए फार्म ले सकता है। इसके अलावा https://bit.ly/trafficvolunteerform पर लाग इन कर फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। आठ अप्रैल तक इसे ट्रैफिक कंट्रोल रूम या एसपी आफिस में जमा करवाना होगा।

ये होंगे नियम

  • 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति वालंटियर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • वालंटियर बनने के लिए आवेदनकर्ता का 12वीं पास होना अनिवार्य है।
  • प्रति दिन का 100 रुपये पुलिस देगी।
  • 3 घंटे तक रोजाना पुलिस इनकी मदद लेगी।

साभार: जागरण, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed