भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, क्षेत्रीय केंद्र, शिमला में एक दिवसीय हिन्दी कार्यशाला के दौरान स्वच्छता एवम पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित……

Spread the love

शिमला: पहाड़ी खेती, समाचार( 04, जुलाई ) भा.कृ.अनु.प.-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, क्षेत्रीय केंद्र, शिमला के ढांड़ा फार्म पर गत दिनों हिन्दी कार्यशाला के साथ-साथ स्वच्छता कार्यक्रम तथा पौधारोपण भी किया गया ।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमती सुधा सिंह, सचिव, न.रा.का.स, एवम सहायक निदेशक राजभाषा, आयकर विभाग शिमला तथा बिशिष्ट अतिथि श्री योगेश कुमार, सचिव, IJSC,नई दिल्ली रहे।

डॉ. कल्लोल कुमार प्रामाणिक,अध्यक्ष, क्षेत्रीय केंद्र, शिमला ने श्रीमती सुधा सिंह , श्री योगेश कुमार के साथ- साथ नई दिल्ली से आये IJSC सदस्य को भी सम्मानित करते हुए स्वागत किया। अध्यक्ष डॉ. प्रामाणिक ने हिन्दी में चल रहे कार्य के साथ -साथ फसलों एबं बागबानी में शोध कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस कार्यक्रम मे अध्यक्ष डॉ. कल्लोल कुमार प्रमाणिक के साथ डॉ. अरूण कुमार शुक्ला, प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रभारी, बागवानी फार्म ढांडा मुख्य अतिथि एबं विशिष्ट अतिथि की मौजूदगी में कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया । अध्यक्ष, डॉ. कल्लोल कुमार प्रामाणिक ने हिन्दी में चल रहे कार्य के साथ ही फसलों एबं बागबानी में शोध कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मुख्य अतिथि ने राजभाषा हिन्दी को अपनाने के लिए सब को मिलकर काम करने के लिए सुझाव दिया। साथ ही उन्होंने बताया कि राजभाषा अधिनियम में कोई भी संशय की स्थिति में वे मदद करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने हिन्दी में अच्छा काम करने के लिए सबको बधाई दी।

बिशिष्ट अतिथि ने क्षेत्रीय केंद्र में चल रहे हिन्दी के काम के लिए प्रशंशा की। इस कार्यक्रम में इस केंद्र के वैज्ञानिक, प्रशासनिक, तकनीकी, कुशल सहायी कर्मचारियों तथा निविदा कर्मियों ने भी बढ- चढ कर भाग लिया ।

धन्यवाद प्रस्ताब डॉ. अरूण कुमार शुक्ला ने दिया । इसके बाद स्वच्छता कार्यक्रम के तहत् सडक के आस-पास साफ-सफाई कर झाडियों इत्यादि को काटा गया ।

इस कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि श्रीमती सुधा सिंह तथा बिशिष्ट अतिथि श्री योगेश कुमार से भी पौधारोपण करवाया गया ।

मुख्य अतिथि ने इस आतिथ्य के लिये इस केंद्र के अध्यक्ष, डॉ. कल्लोल कुमार प्रमाणिक का आभार प्रकट किया तथा धन्यावाद दिया ।

You may have missed