अब हवा में उड़कर स्ट्राइक कर सकेंगे भारतीय सेना के जवान, जेट सूट के जरिए होगा ये कमाल: देखें वीडियो, पढ़ें पूरी खबर….

Spread the love

शिमला :  पहाड़ी खेती, समाचार ( 04, मार्च ) प्राप्त जानकारी अनुसार चीन से लगी सीमाओं सहित संवेदनशील सीमा क्षेत्रों में सामरिक गतिशीलता बढ़ाने के मकसद से भारतीय सेना ने एक ब्रिटिश कंपनी ग्रेविटी इंडस्ट्रीज द्वारा बनाया गया जेटपैक सूट का ट्रायल शुरू कर दिया है।

आपको बताते चलें कि भारतीय सेना, दुनिया के सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक है। भारतीय सेना लगातार खुद को अत्याधुनिक हथियारों और टेक्नोलॉजी से अपग्रेड करती रहती है। इसी क्रम में रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना द्वारा हिमालयन रेंज में निगरानी के लिए रोबोट्स और जेटपैक की कमर्शियल बिड जारी की है।

इंडियन आर्मी के अधिकारियों ने मंगलवार को आगरा में इंडियन आर्मी एयरबोर्न ट्रेनिंग स्कूल (AATS) में डिवाइस का प्रदर्शन किया है। जिसका वीडियो भी उन्होंने सोशल मीडिया पर जारी किया है। इसका वीडियो देखते ही आप समझ जाएंगे कि ये भारतीय सेना के जवानों के लिए कितना फायदेमंद होगा।

इंडियन एयरोस्पेस डिफेंस ने शेयर किया वीडियो

इंडियन एयरोस्पेस डिफेंस न्यूज (IADN) ने ट्विटर पर कुछ वीडियो शेयर किया। इस वीडियो में ग्रेविटी इंडस्ट्रीज के संस्थापक के रिचर्ड ब्राउनिंग को अपने जेटपैक सिस्टम का डेमो देते हुए और आगरा में एक जल निकाय और खेतों के ऊपर से उड़ते हुए देखा जा सकता है। इंडियन एयरोस्पेस डिफेंस न्यूज (IADN) ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”ग्रेविटी इंडस्ट्रीज के संस्थापक रिचर्ड ब्राउनिंग ने आगरा में भारतीय सेना को अपने जेटपैक सिस्टम का डेमो दिया।”

जानिए क्या है जेटपैक सूट

बता दें कि जल्द ही इंडियन आर्मी ये जेट सूट खरीदने वाली है। इंडियन आर्मी को रोबोट्स के साथ-साथ जेटपैक सूट्स की भी जरूरत है। जेटपैक सूट में एक इंजन लगा होता है और ये किसी बैगपैक की तरह पहना जाता है। इसको पहनकर जवान किसी भी जगह पर उड़ सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना ऐसे 44 जेटपैक सूट खरीदने वाली है। इसका इस्तेमाल स्पेशल ऑपरेशन में किया जाएगा। इस जैटपैक सूट की अधिकतम रफ्तार 50 किमी/घंटा है। इसमें 80 किलो से ज्यादा वजनी जवान नहीं उड़ सकता है।

साभार: एजेंसियां, oneindia.com, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed