“प्रवीण सूद” नए CBI चीफ: हिमाचल के रहने वाले, 22 साल की उम्र में बने थे IPS अफसर- पढ़ें पूरी खबर……

Spread the love

शिमला: पहाड़ी खेती, समाचार (16, मई )देश के नए CBI चीफ प्रवीण सूद हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के रहने वाले हैं। वह 1986 बैच के IPS अफसर हैं। उन्होंने 22 साल की उम्र में UPSC का एग्जाम क्लियर किया था। उनके सीबीआई चीफ बनने के बारे में नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। वे सीबीआई के मौजूदा निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल पूरा हो गया है।

प्रवीण सूद को साल 2020 में कर्नाटक DGP नियुक्त किया गया था। मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले प्रवीण सूद दिल्ली आईआईटी के छात्र रहे हैं। ऐसे में अब सीबीआई निदेशक के पद पर वह मई 2025 तक पद पर बने रहेंगे।

1986 बैच के IPS अधिकारी हैं सूद

प्रवीण सूद 1986 बैच के IPS अधिकारी हैं। प्रवीण सूद ऐसे समय में सीबीआई निदेशक का पद संभाल रहे हैं, जब एजेंसी कई संवेदनशील मामलों की जांच कर रही है। इनमें पेगासस स्पाईवेयर, कोरोना महामारी के दौरान चिकित्सा उपकरणों की खरीद में घोटाला जैसे मामले शामिल हैं।

प्रवीण सूद ने दिल्ली से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन आईआईएम बेंगलुरू से की

प्रवीण सूद ने आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएशन और आईआईएम बेंगलुरू से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। प्रवीण सूद ने 22 साल की उम्र में यूपीएससी के एग्जाम पास किया था। सूद बेल्लारी और रायचुर जिले के एसपी रह चुके हैं। वहीं बेंगलुरु में डीसीपी का पदभार भी कार्यरत रह चुके है। जून 2020 में प्रवीण सूद कर्नाटक के डीजीपी बनाए गए थे।

मई 2024 में उन्हें रिटायर होना था, लेकिन सीबीआई डायरेक्टर के पद पर उनका दो साल का कार्यकाल होगा। जिसकी वजह से अब वो मई 2025 में रिटायर होंगे। सूद को 1996 में उन्हें बेहतर सेवाओं के लिए गोल्ड मैडल भी मिला है। 2002 में पुलिस पदक और 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति की तरफ से पुलिस पदक से भी नवाजा गया है।

You may have missed