हाईटेक कृषि: इफको खरीदेगा 2500 कृषि ड्रोन, किसानों को उर्वरक का छिड़काव करने की मिलेगी ट्रेनिंग,हिमाचल के सात जिलों में नौ ड्रोन प्रदान किए जाएंगे…..

Spread the love

शिमला:  पहाड़ी खेती, समाचार (07, जुलाई )हिमाचल प्रदेश के किसानों और बागबानों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है। इफको ने हिमाचल प्रदेश में इफको किसान ड्रोन के माध्यम से कृषि ड्रोन के क्षेत्र में प्रवेश कर दिया है। इसी कड़ी के तहत इफको नैनो उर्वरकों के छिडक़ाव के लिए 2500 कृषि ड्रोन खरीदेगा।

ड्रोन के इस्तेमाल के लिए 5000 ग्रामीण उद्यमियों को तैयार किया जाएगा। ड्रोन के परिवहन के लिए 2500 इलेक्ट्रिक थ्री व्हीकल की खरीद होगी। अगर बात हिमाचल की करें तो सात जिलों में नौ ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। इससे किसानों और बागबानों की यह सुविधा मिलेगी, जिसमें दो ऊना, एक मंडी, एक कुल्लू, एक सोलन, एक सिरमौर, एक शिमला और दो कांगड़ा के लिए चिह्नित किए हैं।

ड्रोन का उपयोग खासकर बागीचों में दवाओं, खाद और कीटनाशकों का छिडक़ाव करने के लिए किया जाएगा। प्रदेश के जिलों को इफको की ओर से दिए जाने वाले इन ड्रोन का संचालन समितियां करेंगी, जो इफको में पंजीकृत हैं। इन समितियों को ड्रोन 50,000 रुपए रिफंड (धन वापसी) शर्त के साथ उपलब्ध करवाया जाएगा।

पांच साल के भीतर जो समिति शर्तों को पूरा करते हुए अपना लक्ष्य तय करेंगी। उसे यह सिक्योरिटी राशि वापस कर दी जाएगी। ड्रोन की सहायता से 15 मिनट में पांच बीघा भूमि पर दवाओं और खाद का छिडक़ाव किया जा सकेगा। इस काम को पंप से करने में 10 से 12 घंटे का समय लग जाता है। इससे समय की बचत के साथ खर्चा भी कम होगा। इनका संचालन संबंधित जिला की समितियां करेंगी। समितियों को निर्देश दिए जाएंगे की बेरोजगार युवाओं को इसमें रोजगार सुनिश्चित करें।

साभार: एजेंसियां, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed