हिमाचल सरकार कोरोना फंड के लिए काटेगी कर्मचारियों का वेतन, अधिसूचना भी जारी….

Spread the love

शिमलाः (पहाड़ी खेती, समाचार) हिमाचल प्रदेश में जारी कोरोना संक्रमण के कहर के चलते राज्य सरकार ने क्लास-1 व 2 अधिकारियों से लेकर क्लास-3 और 4 कर्मचारियों का वेतन काटने का निर्णय लिया है। सरकार की ओर से इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना के तहत प्रदेश में कोरोना के दौर में स्वास्थ्य सेवाएं को सुचारू रखने के लिए क्लास-1 व 2 अधिकारियों का 2 दिन का वेतन काटा जाएगा जबकि क्लास-3 और 4 कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटा जाएगा, जिसे हिमाचल प्रदेश कोविड-19 सॉलिडेरिटी रिपॉन्स फंड फंड में जमा किया जाएगा। हिमाचल सरकार ने। यह फैसला कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को और मजबूत बनाने के उद्देश्य से लिया है। 

हिमाचल सरकार कोरोना फंड के लिए काटेगी कर्मचारियों का वेतन

बाकि सभी नियमित व अनुबंध हेल्थ केयर वर्करों का एक दिन का वेतन काटा जाएगा । इसके अलावा सभी अनुबंध व नियमित तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का भी एक दिन का वेतन काटा जा सकता है। इस संबंध में सचिव(स्वास्थ्य ) अमिताभ अवस्थी की ओर से सभी विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों व स्वायत्त निकायों के आहरण और वितरण अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने सभी साधन संपन्न परिवारों से भी फंड में योगदान देने की अपील की है।

बता दें कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार ने और बंदिशें लगाई हैं। नई बंदिशों के तहत पूरे प्रदेश में शादी समारोहों और अंतिम संस्कार में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सभी शिक्षण संस्थान बच्चों और शिक्षकों के लिए एक मई तक बंद रहेंगे, जबकि गैर शिक्षण स्टाफ के लिए शिक्षा विभाग अलग से आदेश जारी करेगा। हालांकि शिक्षण संस्थान परीक्षाएं सुचारु रूप से करवा सकेंगे। एक मई तक लागू इस व्यवस्था के अनुसार शनिवार और रविवार को सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। बसों में अंतरराज्यीय व अंतर जिला संचालन कुल क्षमता का 50 फीसदी सवारियों के साथ ही हो सकेगा। 

You may have missed