HP Police Recruitment 2021: 12वीं पास युवाओं के लिए हिमाचल प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल बनने का बढ़िया मौका, जानें डिटेल

Spread the love

शिमलाः  पहाड़ी खेती, समाचार, इंटरमीडिएट पास कर चुके युवाओं के पास पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। हिमाचल प्रदेश पुलिस (HP Police) ने कॉन्स्टेबल (Constable) के 1334 पदों पर भर्तियां निकालकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पिछले दिनों इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2021 से शुरू हुई थी. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन फिजिकल परीक्षा, ऑनलाइन परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 1 अक्टूबर 2021
आवेदन की अंतिम तारीख- 31 अक्टूबर 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 31 अक्टूबर 2021
भर्ती परीक्षा की तारीख- फिलहाल तय नहीं

इतने पदों पर होंगी भर्तियां
नोटिफिकेशन के मुताबिक कॉन्स्टेबल जीडी (पुरुष) के 932 पद, कॉन्स्टेबल जीडी (महिला) के 311 पद और कांस्टेबल ड्राइवर (पुरुष) के 91 पदों पर वैकेन्सी है। कुल पदों की संख्या 1334 है।

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा
कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होने चाहिए. उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए।रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमों के मुताबिक उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

शारीरिक योग्यता
कॉन्स्टेबल के पदों के लिए शारीरिक योग्यता की बात करें तो आवेदन करने वाली महिला और पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 5 फुट 6 इंच होनी चाहिए। इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों को 1500 मीटर दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी। वहीं महिला उम्मीदवारों को 800 मीटर दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क
जनरल कैटेगरी के आवेदकों को 300 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी और एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये है। सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये है।

जान लें आवेदन का तरीका
अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश पुलिस की वेबसाइट https://recruitment.hppolice.gov.in पर जाना होगा।यहां जाकर आप भर्ती का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लें और उसमें दिए गए दिशानिर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें।

You may have missed