शिमला जिले में 7 तक बंद रहेंगे सरकारी व निजी स्कूल, पढ़े पूरी खबर..

Spread the love

शिमला जिले में सात तक बंद रहेंगे सरकारी व निजी स्कूल, फेस्टिवल ब्रेक से टूटेगी स्कूलों में कोरोना की चेन, पढ़े पूरी खबर..

शिमला :  पहाड़ी खेती, समाचार जिला शिमला में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए सभी स्कूलों को सात नवंबर तक बंद कर दिया गया है। उपायुक्त आदित्य नेगी ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। यदि कोई स्कूल प्रबंधन इस अवधि के बीच स्कूल खोलता है या बच्चों को जबरन कक्षाएं लगाने के लिए बुलाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ऐसा करने पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत मुकद्दमा दर्ज किया जा सकता है।

शिक्षा विभाग ने स्कूलों में फेस्टिवल ब्रेक पहली से छह नवंबर तक घोषित की थी। सात को रविवार का अवकाश है। शिमला जिले के कई निजी स्कूलों ने यह अवकाश घोषित नहीं किया था। इसमें ज्यादातर स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और आइसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त हैं। उनका कहना है कि शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार इतनी छुट्टियां नहीं दी जा सकतीं।

बीते वीरवार को मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह की अध्यक्षता में उपायुक्तों के साथ आयोजित वर्चुअल बैठक में कोरोना के मामलों पर चर्चा की गई थी। मुख्य सचिव ने सभी जिलों के उपायुक्तों को अपने स्तर पर छुट्टियां घोषित करने का निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया था। इसके बाद उपायुक्त शिमला की ओर ये यह अधिसूचना जारी की गई है।

शिमला जिले के स्कूलों में अभी तक कोरोना संक्रमण के चार मामले सामने आए हैं। एक मामला शनिवार को राजकीय माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल ननखड़ी में आया है। प्रशासन ने इस स्कूल को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया है।

चार नवंबर को दीवाली का त्योहार है। पांच नवंबर को गोवर्धन पूजा और छह को भैयादूज है। सात नवंबर को रविवार के चलते अवकाश है। फेस्टिवल सीजन के दौरान बाजारों में काफी ज्यादा भीड़ रहती है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। बच्चे कोरोना संक्रमण का शिकार न हों, इसके लिए सख्त हिदायतें दी गई हैं। प्रशासन का कहना है कि फेस्टिवल ब्रेक से स्कूलों में कोरोना की चेन टूटेगी।

You may have missed