धनतेरस और दीपावली के लिए राजधानी शिमला के बाजार सजे, त्यौहार की आड़ में बढ़ रहा अतिक्रमण, सड़कें बन गई गलियां, पढ़े विस्तार से..

Spread the love

शिमला :  पहाड़ी खेती, समाचार धनतेरस और दीपावली के लिए राजधानी शिमला के बाजार सज गए हैं। त्योहारी सीजन में प्रशासन कारोबारियों को सामान बाहर लगाने की थोड़ी छूट देता है, लेकिन कारोबारियों ने इस छूट की आड़ में दुकानों के बाहर ही अतिक्रमण कर दिया है। हालत यह है कि राम बाजार से लेकर लोअर बाजार में लोगों को चलने में भी दिक्कत पेश आ रही है। खासकर दोपहर के समय जब बाजार में लोग खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं तो लोगों को चलने के लिए भी जगह नहीं बचती है।

जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से भी कारोबारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। प्रशासन की यह ढील कोरोना संक्रमण का खतरा तो पैदा कर रही है साथ ही लोगों के लिए भी परेशानी का सबब बनी हुई है। लोअर बाजार में दोनों तरफ दुकानदारों ने दो से तीन फीट आगे तक अपनी दुकानें सजाई हुई हैं। ऐसे में लोगों को पैदल चलने के लिए थोड़ी-सी जगह बच रही है। सड़कें गलियां बन गई हैं। कई दुकानदारों ने अपनी दुकानों के बाहर खुद ही अवैध रूप से फड़ी वाले बैठाए हुए हैं। दुकानदारों की ओवर हैंगिग और अतिक्रमण से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है, लेकिन इन पर नियंत्रण रखने वाला नगर निगम आंखें मूंद कर बैठा है।

प्रशासन की यह लापरवाही बड़े हादसे को न्योता दे रही है। बाजार में भीड़ के दौरान पैदल चलने के लिए लोगों को दिक्कत पेश आती है। इससे कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा भी बना रहता है। यदि आग की घटना होती है तो अग्निशमन विभाग की गाड़ी पहुंचाना भी मुश्किल हो जाएगा। वहीं बाजार में भीड़ के चलते जेब कतरा गिरोह भी सक्रिय हो गया है। ये भीड़ का फायदा उठाकर लोगों की जेब पर हाथ साफ कर रहे हैं।

स्टेशन फायर आफिसर भूपेंद्र सिंह ने बताया कि सोमवार से लोअर बाजार में माकड्रिल होगी। अग्निशमन विभाग की गाड़ी को बाजार में भेजा जाएगा। इसमें देखा जाएगा के उपायुक्त कार्यालय से शेर-ए-पंजाब पहुंचने तक गाड़ी को कितना समय लगता है। यदि कहीं पर दुकान का सामान आगे आएगा तो उसे हटा दिया जाएगा।

अतिक्रमण की नहीं किसी को भी इजाजत : आयुक्त

नगर निगम के आयुक्त आशीष कोहली का कहना है कि बाजार में अतिक्रमण की इजाजत किसी को नहीं है। कारोबार केवल दुकान के अंदर ही हो सकता है। यदि कोई बाहर सड़क पर अतिक्रमण करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

You may have missed