Weather update: हिमाचल में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज़, अगले तीन दिन तक बारिश-बर्फबारी के आसार….

Spread the love

शिमला: पहाड़ी खेती, समाचार ( 1, फरवरी ) हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है। प्रदेश में इस बार जनवरी महीनें में पिछले 11 सालों में सबसे ज्यादा बारिश (रिकॉर्ड) दर्ज हुई है।

जनवरी में 173.2 मिलीमीटर बारिश हुई, जोकि सामान्य से 93 फीसदी ज्यादा है। ऐसे में सबसे ज्यादा बारिश जिला सिरमौर में हुई है। इस दौरान मंगलवार को प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 2 से 4 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है।बता दें कि ऐसे में भारी बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के बीच हिमाचल के लोगों का जीवन ठप सा हो गया है।

दरअसल, हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की सक्रियता से मौसम में बदलाव आने की संभावना है। ऐसे में सोमवार को राजधानी शिमला समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में धूप खिली रही। वहीं, बर्फबारी के एक हफ्तें बाद भी प्रदेश में सोमवार शाम तक 127 सड़कें, 32 बिजली ट्रांसफार्मर और 44 पेयजल योजनाएं पूरी तरह से ठप रहीं। इस दौरान लाहौल स्पीति जिला में सबसे अधिक 102, चंबा में 11, शिमला में 6, कुल्लू में 4 और मंडी में 4 सड़कें बंद हैं। हालांकि सिरमौर जिले में 24, चंबा में 6 और शिमला-कुल्लू में एक-एक बिजली ट्रांसफार्मर बंद हैं। वहीं, लाहौल में 31 और चंबा में 13 पेयजल योजनाएं इसके चलते प्रभावित हो गई हैं।

प्रशासन ने पर्यटकों व स्थानीय लोगों के लिए जारी की एडवाइजरी

बता दें कि प्रदेश के निचले इलाकों में धुंध छाए रहने को लेकर (fog Alert in himachal) मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। ऐसे में मंडी, कांगड़ा, बिलापसुर, ऊना में सुबह और शाम के समय धुंध छाई रहेगी। जहां पर विजीबिलिटी कम होगी। इस दौरान प्रशासन ने पर्यटकों व स्थानीय लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है और लोगों से वाहन चलाते समय ज्यादा सावधानी बरतने की अपील की गई है। इस वजह से हिमाचल के मैदानी व निचले पर्वतीय क्षेत्र में बारिश जबकि मध्य पर्वतीय व ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में कुछ जगहों पर बर्फबारी की संभावनाएं हैं।

लाहौल स्पीति में माइनस -13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया दर्ज

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल स्पीति में माइनस -13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बिलासपुर और ऊना में 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा हमीरपुर में अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

साभार: TV 9 भारतवर्ष, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed