हिमाचल में होगी चार हजार प्री प्राइमरी शिक्षकों की तैनाती, आंगनवाड़ी वर्कर्स व यह दो कोर्स पूरा करने वालों को मौका…..

Spread the love

शिमला: पहाड़ी खेती, समाचार ( 02, फरवरी )हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में चार हजार प्री प्राइमरी शिक्षकों की तैनाती होगी। इसके लिए नियम तय कर दिए गए हैं।

मंगलवार को शिमला स्थित राज्य सचिवालय में आयोजित बैठक में शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो प्रस्ताव तैयार किया है उसे विधि विभाग की कानूनी मुहर लगाएं। उसके बाद इसे कैबिनेट में लाया जाए। शिक्षा विभाग ने जो प्रस्ताव तैयार किया है उसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित नर्सरी टीचर ट्रेनिंग और अर्ली चाइल्ड हुड केयर का कोर्स करने वालों को भर्ती में मौका दिया जाएगा।

शिक्षकों के 70 फीसद पद एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स और 30 फीसद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भरने की योजना है। हालांकि कैबिनेट इसमें बदलाव कर सकती है। भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने पिछले साल बजट जारी किया था, लेकिन अभी तक भर्ती नहीं हुई है। केंद्र के साथ होने वाली समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) की प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में यह मामला उठेगा, इससे पहले विभाग इस पर कार्रवाई करना चाहता है।

एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स कोटे के 70 फीसद पदों में से 35 फीसद पद बैचवाइज और 35 फीसद पद सीधी भर्ती से भरने की योजना है। शिक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 45 वर्ष तय की है।

एसएमसी और जेबीटी भर्ती पर चर्चा

बैठक में स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) और जेबीटी भर्ती पर चर्चा की गई। अधिकारियों ने बताया कि जेबीटी भर्ती शुरू करने के लिए विधि विभाग से सलाह की जा रही है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस पर जल्द विभाग अंतिम निर्णय लेगा। एसएमसी शिक्षकों पर जल्द ही सरकार बड़ा निर्णय लेने वाली है। शिक्षा मंत्री ने सीएंडवी और जेबीटी के नियमितीकरण के मामले को जल्द खत्म करने के लिए प्रधान सचिव शिक्षा को निर्देश दिए। शिक्षा मंत्री ने बच्चों को जल्द वर्दी व किताबें देने के निर्देश दिए। बैठक में नए बजट के लिए विभाग की क्या योजना रहेगी। पुरानी योजनाएं कितनी लागू हो चुकी हैं, इस पर भी चर्चा की गई।

साभार: जागरण, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed