चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का किया ऐलान, 10 जून को होगा मतदान….

Spread the love

शिमला : पहाड़ी खेती, समाचार ( 12, मई ) चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्यसभा सीटों पर चुनावों का एलान कर दिया है।

चुनाव आयोग के मुताबिक 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होंगे। इन सीटों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) बेहद अहम है, क्योंकि यूपी की 11 सीटें खाली हो रही हैं, जिन पर भी राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) होना है।

इन सीटों में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की 4 सीटें, तेलंगाना (Telangana) की 2 सीटों, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की 2 सीटों, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 3 सीटों, तमिलनाडु (Tamil Nadu) की 6 सीटों, कर्नाटक (Karnataka) की 4, ओडिशा (Odisha) की 3, महाराष्ट्र (Maharashtra) की 6, पंजाब (Punjab) की 2, राजस्थान (Rajasthan) की 4, उत्तराखंड (Uttarakhand) की 1, बिहार (Bihar) की 5, झारखंड (Jharkhand) की 2, हरियाणा (Haryana) की 2 सीटों पर मतदान होगा। चुनावों के नोटिफिकेशन 24 मई को जारी होगा। वहीं 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख होगी।

नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की तारीख 1 जून तय की गई है। वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून है। सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। 10 जून को ही वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी।

साभार: एजेंसियां, ABP न्यूज़, सोशल मीडिया नेटवर्क।

You may have missed