शिमला : बर्फबारी व बारिश से अप्पर शिमला शीत लहर की चपेट में, किसान – बागवान खुश

Spread the love

शिमलाः (पहाड़ी खेती, समाचार). हिमाचल में रविवार रात्रि को ऊपरी क्षेत्रों में बर्फीली हवाएं चलने से ठंड और बढ़ गई है। शिमला के पर्यटन स्थल कुफरी सहित अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई। हालांकि निचले हिमाचल में बारिश हो रही, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। रविवार को ऊपरी हिमाचल के अधिकतर हिस्सों में बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चली। इस बीच कुफरी में रविवार रात्रि को सात सेंटीमीटर तथा खड़ा पत्थर में 12 सेंटीमीटर तक हिमपात दर्ज किया गया। 

विज्ञापन

हवाओं के साथ शिमला शहर में भी कुछ देर के लिए बर्फ के फाहे गिरे। इस वजह से शिमला में न्यूनतम तापमान शून्य से कम हो गया है। मौसम विभाग ने मंगलवार तक पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने से ऊंचे क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने का एलो अलर्ट जारी किया हुआ है।

मौसम विभाग की बर्फबारी के अनुमान के समाचारों के बाद पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए हिमाचल पहुंच रहे हैं। तापमान में कमी आने से पहाड़ी क्षेत्रों के लोग कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहे हैं। शिमला जिले के कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर में सीजन की पहली बर्फबारी से नेशनल हाईवे 5 बंद हो गया है। बारिश और बर्फबारी से किसानों ने राहत की सांस ली है।  

विज्ञापन

वहीं सड़कें बंद होने के कारण आवाजाही करने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। पर्यटन नगरी मनाली व सोलंगनाला में सर्दी का पहला हिमपात हुआ है। पर्यटन स्थल जलोड़ी में पहली बर्फबारी होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जलोड़ी दर्रा होकर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। जबकि जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति भी ताजा हिमपात से लकदक हो गया है।

You may have missed