हिमाचल कैबिनेट निर्णय : प्रदेश में 18 से 44 साल के लोगों को मुफ्त लगाया जाएगा कोरोनारोधी वैक्सीन, जिलों में लॉक डाउन व कर्फ्यू लगाने की जिलाधीशों को दी शक्तियां, पढ़े पूरी खबर..

Spread the love

हिमाचल में लॉक डाउन व कर्फ्यू के लिए डीसी को दी शक्तियां, लेकिन लॉक डाउन व कर्फ्यू लगाने से पहले सरकार से लेनी होगी अनुमति, कांग्रेस के नेता दिल्ली घोड़े या गधे पर नही बल्कि हेलीकॉप्टर में केस लड़ने जाते थे, कोरोना के बीच मुख्यमंत्री के नए हेलीकॉप्टर पर उपजे विवाद पर बोले मंत्री, पढ़े विस्तार से..  

शिमलाः (एन. पी. सिंह) पहाड़ी खेती, समाचार,  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक पीटरहॉफ में हुई। बैठक में कई महत्वूवर्ण निर्णय लिए गए। हिमाचल प्रदेश में लॉक डाउन व कर्फ्यू लगाने की शक्तियां डीसी को दी गई है। वह मामलों को देखते हुए अपने हिसाब से लॉक डाउन व कर्फ्यू लगा सकते हैं। लेकिन, ये करने से पहले डीसी को सरकार से अनुमति लेना ज़रूरी होगा। हेलीकॉप्टर विवाद पर सफाई में उल्टा विपक्ष को घेरते हुए शहरी विकास मंत्री ने यहां तक कह दिया कि पूर्व मुख्यमंत्री दिल्ली घोड़े या गधे पर नहीं बल्कि हेलीकॉप्टर पर ही जाया करते थे।

कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए शहरी विकाश मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि मंत्रिमंडल ने 1 मई , से 18 साल से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को फ्री में कोविड वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है। होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को अब सरकार द्वारा घरों में न्यूट्रिशन किट प्रदान की जाएगी। कोविड को लेकर कैबिनेट में चर्चा हुई है जिसमें अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि कोविड सेंटर में मरीज़ो को इलाज सुनिश्चित करें। मंत्रिमंडल ने 31 मार्च तक 3 साल पूरे करने वाले कर्मचारियों को रेगुलर करने का निर्णय लिया है। मंत्रिमंडल ने एक माह का वेतन कोविड फंड में दिया है।  

साभार:हिमदर्शन

सरकार के नया हेलीकॉप्टर पर उन्होंने बताया कि 2019 को टेंडर्स प्रक्रिया के द्वारा मेसर्स स्काई ऑन कम्पनी से लेने के लिए समझौता हुआ था जो कॅरोना के चलते लेट हुआ। इस हेलीकॉप्टर का प्रयोग ट्राइबल क्षेत्रों में आपातकालीन स्थिति में भी प्रयोग किया जाता है। इसलिए बड़े हेलिकॉप्टर की आवश्यकता थी। मौजूदा हेलीकाप्टर 2013 का मॉडल था जो पुराना हो चुका था। पुराने हेलीकॉप्टर का रेट 5 लाख 10 हजार प्रति घंटा था इतना ही रेट नये हेलीकॉप्टर का भी है। नया हेलीकॉप्टर 24 सीट का है जो दिल्ली पहुंच चुका है अगले माह इसके शिमला पहुँचने की उम्मीद है।  


धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद –

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने धार्मिक स्थलों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। सरकार की इस नई गाइडलाइन के अनुसार गुरुवार से प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों को एक बार फिर अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। नई गाईडलाइन के तहत शिमला (Shimla) जिले के सभी धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं।  

वहीं, मंदिरों समेत अन्य धार्मिक स्थलों में रोजाना की तरह पुजारी ही पूजा करेंगे। शिमला के प्रसिद्ध मंदिर कालीबाड़ी, जाखू, तारादेवी, संकटमोचन समेत गुरुद्वारा और मस्जिद सभी धार्मिक स्थलों में सरकार की नई गाइडलाइन के तहत कोरोना नियमों का पालन किया जा रहा है। मंदिरों में रस्सी लगाकर आने-जाने की अलग व्यवस्था की गई है। साथ ही मंदिर परिसर में किसी भी चीज को न छूने के लिए होर्डिंग लगाए गए हैं. वहीं, मंदिर में भजन-कीर्तन, हवन, चुन्नी चढ़ाने और घंटी आदि पर प्रतिबंध लगाया गया है।  

उधर, डीसी शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि नई गाइडलाइन के तहत गुरुवार से नई पाबंदियां लगाई गई हैं ताकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके।

शादी-ब्याह के लिए लेनी होगी अनुमति

उन्होंने कहा कि इसके अलावा किसी भी राजनीतिक, धार्मिक, खेलकूद, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी नई पाबंदियां लगाई गई हैं। इनमें 50 से ज्यादा लोगों के जुटने पर पाबंदी रहेगी। उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यक्रमों का आयोजन करवाने से पहले संबंधित तहसीलदार और एसडीएम से अनुमति लेनी होगी, ताकि कोई भी बिना अनुमति के इस तरह के आयोजन न करवा सके। यदि कोई व्यक्ति नए आदेशों का उलंघन करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।  


उन्होंने सभी धार्मिक संस्थान संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वो सरकार की नई गाइडलाइन का पालन करें। गाइडलाइन के पालन के लिए अधिकारी औचक निरीक्षण करेंगे। यदि कोई इसकी अवहेलना करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

You may have missed