बागवानी पर एक दिवसीय जागरूकता एवं क्षमता निर्माण कार्यशाला आयोजित

Spread the love

शिमला : ( पहाड़ी खेती ,न्यूज ) बागवानी पर जागरूकता एवं क्षमता निर्माण में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के ढांडा स्थित अनुसंधान फॉर्म में सम्पन्न हुआ। कार्यशाला में शिमला जिला के विभिन्न स्थानों से आए लगभग 74 किसान और बागवान प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

कार्यशाला का आयोजन संयुक्त रूप से राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान शिमला द्वारा किया गया। कार्यशाला में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान शिमला के विभागाध्यक्ष डॉ. के. के. प्रमाणिक, राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के उप निदेशक डॉ. आर एस राणा, पादप रोग विज्ञान के वैज्ञानिक डॉ. सन्तोष वाटपाडे, कृषिआनुवंशिक संशाधन बैंक( जीन बैंक )के अध्यक्ष डॉ. मोहर सिंह, भारतीय स्टे्ट बैंक की बालूगंज शाखा की मैनेजर पल्लवी शर्मा तथा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के ढांडा स्थित अनुसंधान फॉर्म मैनेजर डॉ. जितेंद्र कुमार ने उपस्थित प्रतिभागियों को अपने – अपने विषय के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के उप निदेशक डॉ. आर एस राणा, ने राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड द्वारा बागवानों को सरकार द्वारा निर्धारित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। बोर्ड द्वारा निर्धारित योजनाओं पर बैंक कैसे सहयोग करता है कि जानकारी भारतीय स्टे्ट बैंक की बालूगंज शाखा की मैनेजर पल्लवी शर्मा तथा उनके साथ आए अन्य अधिकारियों ने सांझा की। इसके अतिरिक्त पादप रोग विज्ञान के वैज्ञानिक डॉ. सन्तोष वाटपाडे, ने फलदार पौधों में लगने वाले रोगों तथा उनके उपचार के बारे में उपयोगी जानकारी सांझा की। कार्यशाला के अंत में प्रतिभागियों ने उपस्थित विशेषज्ञों से सवाल जबाव कर अपनी समस्याओं का समाधान मौके पर ही प्राप्त किया।

You may have missed